शनिवार, 13 मई 2017

फिल्म ही मेरी जिंदगी है : राजू पांडे

 हर भूमिका मुझे पसंद है  

 छत्तीसगढ़ के कलाकार राजू पांडे अब छालीवुड को ही अपनी जिंदगी मानते हैं। आठ फिल्मो में अपनी किस्मत आजमा चुके राजू को माटी मोर मितान फिल्म में ब्रेक मिला उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुडक़र नहीं देखा और आगे बढ़ते गए। राजू पांडे को अपनी नई फिल्म रंगरसिया से बहुत उम्मीद है। वे कहते हैं कि प्रचार प्रसार और विज्ञापन में कमी फिल्म नहीं चलने का सबसे बड़ा कारण है। थियेटर भी एक कारण हो सकता है। गाँव गाँव तक हम अपनी फिल्म नहीं पंहुचा पा रहे हैं। बेहतर प्रचार पसार हो और प्रदेश के सभी टाकीजों में फिल्म लग जाए तो लागत एक हप्ते में निकल आएगी। सरकार मदद नहीं करती और डिस्ट्रीब्यूशन भी सही नहीं है।जब तक टेक्नीकल क्षेत्र में एक्सपर्ट लोग नहीं होंगे तब तक ऐसी ही कमजोर फिल्मे बनती रहेंगी। यहां जिसे जो नहीं आता वही करते हैं । गायक निर्देशक बन जाता है। कोई भी फाइट मास्टर बन जाता है। आप अंदाज लगा ले कैसी फिल्मे बनेंगी। छालीवुड की संभावनाएं अच्छी है पर फिल्मे अच्छी नहीं बन रही है।राजू का मानना है कि यहां फिल्मे कमजोर बनती रही है । फिल्मे नहीं चल पाती इसकी वजह भी हैं और वो सब जानते हैं कि पिछड़े हुए राज्य में टॉकीजों का विकास नहीं होना। प्रमोशन और प्रचार प्रसार जब तक नहीं होगी फिल्मो का चलना मुश्किल है। छत्तीसगढ़ में मिनी टॉकिजों की बड़ी आवश्यकता है जहां छत्तीगसढ़ी फिल्मों के दर्शक आसानी से पहुंच सके। प्रचार प्रसार की कमी है।
राजू बताते हैं की रंगरसिया की शूटिंग के दौरान बहुत कुछ सीखने को मिला है। पुष्पेंद्र सिंह का डायरेक्शन में दम है वे सबको लेकर चलते है। शूटिंग के दौरान कलाकारों से बड़े प्यार से जो एक्टिंग करा ले वही अच्छे निर्देशक होते हैं जो गुण पुष्पेंद्र जी में है।
वे बताते हैं की मै थियेटर से फिल्मो में आया हूँ। बहुत साल तक थियेटर किया फिर एल्बम में काम किया। उसके बाद फिल्मे करने लगा। लोगो को मेरा काम पसंद आया ,ये मेरे लिए सबसे बड़ा तोहफा है।बस टीवी देखकर और थियेटर करते करते फिल्मो की ओर रुझान हुआ। मुझे हर प्रकार का रोल पसंद है मुझे जो रोल दिया जाता है मै सहर्ष स्वीकार कर लेता हूँ और उसमे डूबकर काम करता हूँ। इसलिए मेरा राह आसान हुआ। उनका कहना है कि मैं लगातार फिल्मे करता रहूंगा। यही मेरी जिंदगी है। फिल्म मैं पैसों के लिए नहीं करता बल्कि ये मेरे जीवन का अहम हिस्सा है। गॉडफादर जैसे रोल करने की तमन्ना है, जो किसी के जीवन पर आधारित हो। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें