सोमवार, 4 नवंबर 2019

छोटी उम्र, बड़ी कामयाबी


छत्तीसगढ़ की दिव्या भारती अनिकृति चौहान
- श्रीमती केशर सोनकर


छत्तीसगढ़ में कई ऐसी अभिनेत्री है जो कभी भोजपुरी, कभी हिन्दी, कभी छत्तीसगढ़ी की में अपना कैरियर सवांरने की कोशिश में लगी है फिर भी कामयाबी नहीं मिल पा रही है वही कुछ ऐसे भी कलाकार है जो बहुत ही कम समय में बड़ी कामयाबी हासिल की है। अनिकृति चौहान उन कामयाब अभिनेत्रियों में से है जो दर्शकों के बीच अपने काम को लेकर जानी जाती है। वे जितनी बेहतरीन कलाकार है उतनी ही बेहतरीन इंसान भी है। अपनी पहली ही फिल्म में बेस्ट डेव्यू एक्ट्रेस और दूसरी फिल्म में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड हासिल करने वाली वे छत्तीसगढ़ की पहली कलाकार हैं. उनकी फिल्म हंस झन पगली फंस जबे ने रिकार्ड कमाई की है और 29 नवंबर को एक और फिल्म तैं मोर लव स्टोरी रिलीज होने जा रही है. 
जब उनकी फिल्म प्रेम सुमन आई था तब प्रथम शो देखने के बाद ही लोगों ने अपना विचार देते हुऐ कहे थे कि यह लड़की जरूर कामयाब होंगी। इनके भीतर बॉलीवुड की दिव्या भारती नजर आती है। उस समय तो मैने उनकी बातों को खास तवज्जों नहीं दी लेकिन आज जब मैं अनिकृति चौहान की संवाद अदायगी और खूबसूरती के साथ नृत्य कौशल को देखता हूं तो वाकई उनको देखकर दिव्या भारती की याद आती है। आई लव यू और हंस झन पगली फंस जबे की अपार की सफलता के बाद अब अनिकृति चौहान कई और फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वाली है। अनिकृति छॉलीवुड की एक बेहतरीन है उन्होने छोटी उम्र में उन्होने बड़ी कामयाबी हासिल की है। जिसने भी उनकी फिल्म प्रेम सुमन को देखा यही कहा कि उनको देखकर दिव्या भारती की याद ताजा हो गई। 
जीवंत अदाकारी के साथ ही उनकी खूबसूरती के भी लाखों दिवाने है। अनिकृति ने अपनी फिल्मी जीवन की शुरूआत एलबमों से किया और आज छत्तीसगढ़ की एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित हो चुकी है। छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ी फिल्मों की जो स्थिति अभी बन रही है देखकर ऐसा लगता है कि भविष्य काफी उज्जवल होने वाला है। हालाकि अभी छत्तीसगढ़ी फिल्म को दर्शक नहीं मिल पा रहा है तब भी फिल्म बनना और प्रदर्शित होना रूका नहीं यही बहुत बड़ी बात है। छत्तीसगढ़ी को दर्शक मिले इसके लिये फिल्म जगत के तमाम लोग लगे हुये है, बेहतर से बेहतर काम करने की कोशिश कर रहे है। बात अनिकृति चौहान की फिल्मों की करे तो उनकी फिल्म साफ सुथरी होती है, पारिवारिक माहौल को लेकर बनाई गई कहानी उनको खाद पंसद है इसलिये वे फिल्म चयन करने के दौरान कहानी को खास महत्व देते है। अनिकृति कहती है कि जिस फिल्म में कोई समाज के लिये संदेश हो, दर्शकों में कुछ जागरूक्ता आये ऐसी फिल्म करना मुझे पसंद है। मनोरंजन के नाम पर अश्लीलता कतई नहीं होनी चाहिए। छत्तीसगढ़ का नाम छत्तीसगढ़ के बाहर अपनी पारंपरिक कला के लिये जानी जाती है तो हम क्यों धुमिल करें। और आगे भी मैं सोशल अवेयरनेस को लेकर बनी फिल्म ही करूंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें