रविवार, 19 अगस्त 2018

कॉमेडी किंग 'हेमलाल कौशल ' की झलक है सबसे अलग

दर्शकों को हंसाते रहेंगे नाट्यकला के बेस्ट एक्टर 
छालीवुड के कॉमेडी किंग हेमलाल कौशल  परिचय के मोहताज नहीं है फिर भी उनकी तमन्ना कॉमेडी में और नाम कमाने की है. हेमलाल फिल्मो और रंगमंच के जरिये दर्शकों को हंसाने में कामयाब रहे हैं. उनकी दृढ़ इच्छा इसी तरह लोगों को हंसाते रहने की है.उन्हें सतीश जैन की फिल्म टूरा रिक्शावाला में पहचान मिली उसके बाद
हेमलाल कौशल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और निरंतर आगे बढ़ते गए.वे जितने अच्छे कॉमेडियन है उतने ही अच्छे मिलनसार इंसान भी है.आई लव यू फिल्म देखते समय उनसे मुलाक़ात हुई तो उन्होंने बड़े गर्मजोशी से पूछा भैया कैसे लगा मेरा काम. उनसे मिलकर बहुत खुशी हुई क्योकि उन्हें मैं कॉमेडी करते हुए देखा था.हेमलाल को छालीवुड में विशेष प्रकार से हास्य अभिनय में महारत हासिल है.उनकी इसी खासियत ने उन्हें स्टेज शो करने का मौका दिया। हेमलाल ने छोटी बड़ी फिल्म मिलाकर करीब सौ से अधिक फिल्मो में अभिनय किया है.पर उन्हें टुरा रिक्शा वाला फि़ल्म से पहचान मिली। उन्होंने अपनी कला यात्रा की शुरुवात स्कूल जीवन से ही कर लिया था. शिवकुमार दीपक उनके गुरु है और कमलनरायन सिन्हा  प्रेरणा स्रोत रहे हैं.सोनहा बिहान नामक छत्तीसगढ़ी संस्था से से उन्होंने इस  क्षेत्र में कदम रखा जिसके संचालक दाउ महासिंघ चन्द्राकर जी थे. हेमलाल सरकार से बेहद निराश है उन्हें अब छालीवुड को मदद की जऱा भी सरकार से आस नहीं है.वे कहते हैं कि जहाँ उम्मीद न हो वहाँ क्या उम्मीद कर सकते हैं. उन्होंने एक मुलाक़ात में बताया कि मैं अभी हिन्दी रंगमंच भी काम कर रहा हूँ। मुझे शिमला में मुंशी प्रेमचंद की कहानी शवा सेर गेहू नामक नाटक में बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला है और मैं लगातार लोकमंच हिन्दिरंग मंच,  छत्तीसगढ़ी फि़ल्म और भोजपुरी फि़ल्म कर रहा हूँ.मैं अभी श्रीमती कविता वासनिक अनुराग धारा के स्टेज में कार्यक्रम दे रहा हूँ. कॉमेडी में कुछ बड़ा करना चाहता हूँ.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें